+86-579-86358770sales@cgdq.cc

उत्पाद श्रेणी

होम > प्रदर्शनी > सामग्री

बिजली की आपूर्ति पर्यावरण और दीवार गर्तिका की सुरक्षा खतरा

बिजली की उंर में, लोगों को आम तौर पर बिजली के उपकरणों के साथ ही गुणवत्ता और प्रदर्शन पर ध्यान देना है, लेकिन नजरअंदाज कर दिया: यदि बिजली की आपूर्ति आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है, किसी भी बिजली के उपकरणों के इष्टतम प्रदर्शन लागू कर सकते हैं, यहां तक कि आग का कारण, उपकरण क्षति और व्यक्तिगत चोट ।

अधिकांश नागरिक और वाणिज्यिक बिजली के उपकरण एसी दीवार कुर्सियां से आता है, लेकिन अगर अनुचित तरीके से इस्तेमाल किया, दीवार सॉकेट न केवल एक शक्ति का स्रोत है, लेकिन यह भी "बिजली के झटके" और आग का एक स्रोत है ।


इतिहास और दीवार गर्तिका की वर्तमान स्थिति को देखते हुए, यह पाया जाएगा कि हालांकि गर्तिका ही जटिल और परिष्कृत प्रौद्योगिकी को शामिल नहीं करता है, यह हमेशा के रूप में इसे सही ढंग से उपयोग आसान नहीं है ।


1. प्लग/


एडीसन बिजली की उंर में दुनिया लाने के लिए गरमागरम लैंप का आविष्कार किया, लेकिन दीवार गर्तिका बल्ब के साथ मेल नहीं था ।

लागत फैक्टर को ध्यान में रखते हुए, जब बिजली के पंखे, टोस्टर, वैक्यूम क्लीनर, और हेयर ड्रायर दिखाई देते हैं, वे अभी भी बल्ब की बिजली की आपूर्ति का पालन करें--दीपक धारक ।

हालांकि हार्वे Hubbell का आविष्कार किया और अधिक सुविधाजनक दो कोर प्लग/1904 में, एक लैंप का उपयोग करने के लिए बिजली मिल 1920 के तक उपयोग में रहा है ।


फिलिप एफ Labre मकान मालकिन में एक बिजली के हादसे के प्रति संवेदनशील गया है कहा जाता है, और 1928 में वह एक सुरक्षात्मक पृथ्वी रेखा के साथ एक तीन कोर प्लग का आविष्कार किया ।

यह बहुत महत्व का है सुरक्षित बिजली और बिजली के उपकरणों के लिए सुरक्षा ग्राउंड लाइन शुरू ।


2. विभिन्न प्रकार के प्लग/


80 में इतिहास, तथापि, बिजली की खपत, बिजली के अनुभव और दुर्घटना सबक की वृद्धि के साथ एसी दीवार गर्तिका के इस अंत, तकनीकी, सुरक्षा, अर्थव्यवस्था और अंय कारकों के कारण, भौगोलिक, ऐतिहासिक और राजनीतिक कारणों के साथ संयुक्त , जैसे नागरिक विद्युत विद्युत आपूर्ति उपकरण के विकास में दुनिया भर के रूप में, मूल गर्तिका डिजाइन का उपयोग नहीं करता है और विभिंन मानकों, दीवार गर्तिका की एक किस्म के रूप में ।

अमेरिका के वाणिज्य विभाग (mofcom) दुनिया के आम बिजली प्लग की एक सूची संकलित किया गया है और उंहें पत्र द्वारा वर्गीकृत ।


इन प्लग के अधिकांश एक दूसरे के साथ संगत नहीं हैं, और यदि आप खाते में एक ही प्रकार में वोल्टेज और बिजली में अंतर ले, वहां और अधिक कर रहे हैं ।

यह स्पष्ट रूप से मामला है: भले ही बिजली के उपकरणों की आपूर्ति वोल्टेज एक ही है, यह विभिंन क्षेत्रों में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है ।

अंतर्राष्ट्रीय विद्युत तकनीकी आयोग ने पावर प्लग/सीटों के लिए एक अंतरराष्ट्रीय मानक जारी किया है: 250V वोल्टेज रेटिंग के लिए आईईसी 60906-1 और 125V वोल्टेज के स्तर के लिए आईईसी 60906-2.


यह अनुमान लगाया जा सकता है कि एक लंबे समय के लिए, एसी प्लग सीट यथास्थिति बनाए रखेंगे ।

समान मानकों के अभाव में और विनिमेयता पते की जरूरत है, स्विचन एडेप्टर एक प्रभावी दृष्टिकोण बन जाता है ।

एक शैली है कि प्लग की एक किस्म के लिए एक गर्तिका धर्मांतरित लागू ।

एडेप्टर प्लग सुधारा जाता है के बाद, क्षेत्र व्यापक हो सकता है ।


लेकिन समस्या हल नहीं हुई है ।

क्योंकि प्लग/ब्लॉक कनेक्शन न केवल यांत्रिक कनेक्शन हल करता है, लेकिन यह भी बिजली के कनेक्शन की आवश्यकता को सही और अधिक महत्वपूर्ण है ।

एडाप्टर एडेप्टर को देखते हुए, विशेष रूप से दो कोर का उपयोग मोड के साथ, वे अच्छी तरह से अलग प्लग के यांत्रिक कनेक्शन समस्या हल हो गई है, लेकिन संरक्षण ग्राउंड लाइन द्वारा प्रदान की सुरक्षा समारोह खो दिया है ।

3-कोर कनेक्शन मोड में, स्विचन के बाद बिजली की आपूर्ति की ध्रुवीयता भी बदल जाने की संभावना है, जो बिजली की सुरक्षा के लिए एक छिपा मुसीबत होगा ।


3. गर्तिका कनेक्शन ध्रुवीयता ।


सबसे बिजली के उपकरणों एसी और आग लाइनों के बीच भेद नहीं है ।

दो या तीन कोर कुर्सियां की ध्रुवीयता सुरक्षा कारणों के लिए माना जाता है ।

उदाहरण के लिए, डिवाइस के चरण पंक्ति पर स्थापित करने के लिए विद्युत स्विचेस की आवश्यकता है, और स्विच डिस्कनेक्ट किया गया है, जब डिवाइस शुल्क नहीं लिया जाएगा ।

यदि पावर प्लग या सॉकेट ध्रुवीकरण औंधा है, तो यह सुरक्षा फ़ंक्शन खो जाती है ।


3.1 चीनी मानक सॉकेट ।


चीन मानक दीवार सॉकेट कनेक्शन मोड, उदाहरण के लिए, में "GB50303-2002 निर्माण विद्युत अभियांत्रिकी की गुणवत्ता स्वीकृति अनिवार्य खंड है, मानक 22.1.2 में निर्दिष्ट में: एकल चरण दो छेद गर्तिका, के चेहरे में सही पर सॉकेट होल या चरण लाइन कनेक्शन के साथ छेद, या बाएँ छेद शून्य लाइन से जुड़ा छेद, एकल चरण तीन छेद सॉकेट होल लाइन से जुड़ा, दाएँ बाएँ छेद और शून्य रेखा कनेक्शन;

ग्राउंडिंग (पीई) वायर ऊपरी छेद से जुड़ा हुआ है ।

ऐसे तारों को "लेफ्ट जीरो राइट फायर" कहा जाता है ।


3.2 संगत गर्तिका चीनी मानकों के साथ ।


"मैं" ओशिनिया मानक गर्तिका, चीन समान उपस्थिति, दोनों के साथ संगत बुनियादी के साथ गर्तिका के प्रकार के हैं, लेकिन एक अलग तरह से अधिष्ठापन-180 डिग्री, निचले हिस्से में जमीन के तार की स्थिति के संरक्षण घुमाया गया, "बाएं सही शूंय आग", चीनी मानक प्लग कनेक्शन के साथ, रिश्ते में बिजली के कनेक्शन नहीं बदला है, लेकिन सही कोण लाइन प्लग के विभिंन मानकों का उपयोग कर, हो सकता है अंतरिक्ष द्वारा सीमित थोड़ी परेशानी ।


3.3 सॉकेट के रिवर्स ध्रुवीय स्विच ।


उत्तरी अमेरिकी ANSI/NEMA मानक सॉकेट की स्थापना दिशा सीमित नहीं है, और सॉकेट के शून्य/फायर लाइन सॉकेट के आकार से पहचाना जाता है-लाइन तार से अधिक चौड़ा है ।

तदनुसार, प्लग भी शूंय रेखा से अधिक व्यापक है ।

इस प्रकार, भले ही प्लग दो कोर है, यह प्लग को रोका जा सकता है ।

प्रासंगिक मानकों को भी निर्दिष्ट करें कि 20A प्लग के शूंय लाइन दिशा आग लाइन की दिशा में सीधा है, और मिलान गर्तिका एक टी के आकार का गर्तिका है, जो दो अलग प्लग के साथ संगत किया जा सकता है ।


क्योंकि स्थापना की दिशा तय नहीं है, इसलिए प्रेक्षक में जीरो लाइन ठीक नहीं है ।

जब तारों की जांच, निंनलिखित का पालन करें: सुरक्षा जमीन से शुरू, दक्षिणावर्त बारी है, तो "शूंय रेखा" और "फायर लाइन" ।


जब आप चीनी (ऑस्ट्रेलियाई) गर्तिका और उत्तरी अमेरिकी सॉकेट की तुलना, आप पाएंगे कि जमीन के संरक्षण के विपरीत है ।

एडाप्टर एडाप्टर के माध्यम से प्लग के विभिन्न प्रकार कनेक्ट करते समय, "शून्य/आग" स्थिति स्विच किया जाएगा, और विद्युत स्विच फायर लाइन से डिस्कनेक्ट कर दिया जाएगा, जो सुरक्षा खतरों के लिए नेतृत्व कर सकते हैं.

दूसरे शब्दों में, रूपांतरण अनुकूलक अलग मानक प्लग के यांत्रिक कनेक्शन समस्या का हल/कुर्सियां, लेकिन बिजली के कनेक्शन की ध्रुवीयता समस्या का समाधान नहीं है ।

blob.png

प्रासंगिक उद्योग ज्ञान